Join Our WhatsApp Group!

पैन कार्ड को आधार से कैसे लिंक करे ?

Sharing Is Caring:
4/5 - (8 votes)
WhatsApp Channel पर जुड़े Join Now
Telegram Channel पर जुड़े Join Now
Instagram Join Now

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक के बारे में बताने वाले हैं कि पैन आधार लिंक क्या है और इसके क्या लाभ हैं और अगर आप ऑनलाइन माध्यम से अपना पैन कार्ड आधार से लिंक करना चाहते हैं तो कैसे करें, और अगर आप SMS के जरिये अपना पैन आधार से लिंक करना चाहते हैं तो कैसे करें । पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना क्यों जरूरी है, दोस्तों इससे जुड़ी सारी जानकारी को हम इस आर्टिकल में बताएंगे, लेकिन इसके लिए आप लोगों को इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा तभी आप सभी जानकारी को जान पाएंगे, तो चलिए दोस्तों इससे जुड़ी सभी जानकारियों को जान लेते हैं ।

पैन आधार लिंक :- दोस्तों अगर आप कोई भी सरकारी या गैर सरकारी काम करवाते हैं तो आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड की आवश्यकता तो पड़ती ही होगी । ऐसे में आज के समय इन दोनों दस्तावेजों होना जरूरी हो जाता है और सरकार भी काफी समय से आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कराने पर जोर दे रही है, और वहीं काफी तादात में लोगों ने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक भी करवाया तो आपने भी ऐसा किया या नहीं इसलिए अगर आपने अभी पैन कार्ड को आधार से लिंक नही किया है तो जल्द ही इसे लिंक कर दें नहीं तो आपको आने वाले समय में असुविधा हो सकती है ।जैसे की आप लोगो को पता ही होगा की पैन कार्ड को आधार से लिंक करना जरूरी हो गया है, और अगर आप पैन कार्ड को आधार से लिंक नही कराएंगे तो आगे से आपको काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ।

पैन कार्ड को आधार से लिंक के क्या क्या लाभ हैं ?

दोस्तों पैन कार्ड को आधार से लिंक के फायदे की बात करें तो अगर कोई एक ही नाम के कई पैन कार्ड बनाये है तो उसको सरकार द्वारा कार्यवाही की जायेगी बहुत लोग हैं जो अधिक पैन कार्ड बनाते है और सरकार से अपनी वित्तीय कमाई छिपाते है ताकि उनको कोई कर का भुगतान ना करना पड़े इसलिए सरकार को आधार से लिंक कराया जा रहा है और जो टैक्स चोरी होता है उसको रोका जायेगा, गवर्मेंट को धोखा देने और टैक्स का भुगतान करने से बचने के लिए पैन को आधार से जोड़ा गया है । आप लोगों को बता दें कि टैक्स चोरी को रोकने से सरकार का बहुत पैसा जायेगा जो देश में विकास के काम आयेगा, तो ये सभी फायदे हैं ।

पैन कार्ड को आधार कार्डसे लिंक कराना क्यों आवश्यक है ?

दोस्तों अगर आपने भी अब तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो अब आपको इसके लिए जुर्माना देना पड़ेगा और इस समय का जुर्माना एक हजार रुपये है इस जुर्माने के साथ आप पैन को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं और अगर आप 31 मार्च 2023 तक ऐसा नहीं करते हैं, तो आप ITR नहीं भर पाएंगे और उसके बाद आप कई दूसरी सुविधाओं का लाभ भी नही ले सकेंगे ।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें ?

दोस्तों अगर आप पैन कार्ड को आधार से लिंक करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें ।

स्टेप 1- दोस्तों आधार कार्ड को पैन से ऑनलाइन लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट www.incometax.gov.in पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जायेगा ।

स्टेप 2- उसके बाद आपको लिंक आधार पर क्लिक करना है ।

स्टेप 3- अब आपको लिंक आधार पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलकर आ जायेगा ।

स्टेप 4- अब आपको इस फॉर्म में आपको अपना पैन नंबर, आधार संख्या और आधार में जो आपका नाम है उस नाम को भर देना है ।
स्टेप 5- उसके बाद UIDAI के साथ अपने आधार को विवरण को मान्य करने के लिए सहमत हूँ पर टिक कर देना है ।
स्टेप 6- अब आपको इस फॉर्म में एक कैप्चा कोड दिया होगा उसको सही सही भर देना है, या फिर आपको नीचे एक ओटीपी का आप्शन मिलेगा आप ओटीपी के विकल्प पर भी क्लिक कर  सकते हैं ।
स्टेप 7- उसके बाद आपको लिंक आधार पर क्लिक कर देना है । अब आपको फॉर्म में सारी जानकारी सही सही भरने के बाद आपका फॉर्म कुछ इस तरह से दिखेगा ।

स्टेप 8- अगर आपका पैन कार्ड आधार से पहले से ही लिंक है तो आपके फॉर्म में सबसे ऊपर लिखा होगा की आपका पैन पहले से ही आधार से जुड़ा हुआ है, और अगर पहले से आधार-पैन लिंक नहीं हैं तो यहाँ आधार-पैन लिंक हो गये हैं ऐसा लिखकर आ जायेगा ।

SMS के जरिये पैन कार्ड को आधार से कैसे लिंक करें ?

दोस्तों अगर आप अपने पैन कार्ड को आधार से SMS के जरिए लिंक करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें ।
स्टेप 1 – दोस्तों सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में मैसेज ऐप में जाना होगा ।
स्टेप 2 – अब मैसेज ऐप में जाने के बाद इनबॉक्स में लिखना है, UIDPAN <आधार कार्ड संख्या> < पैन कार्ड संख्या>
स्टेप 3 – उसके बाद आपको अपना आधार नंबर और पैन कार्ड नंबर को डालना होगा ।
स्टेप 4 – अब आपके इस नंबर 5676768 या 56161 पर मैसेज भेजना होगा ।
स्टेप 5 – उसके बाद भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण तक आपकी रिक्वेस्ट पहुंच जाएगी और आपका पैन कार्ड आधार से लिंक हो जायेगा ।

पैन आधार लिंक से जुड़े कुछ प्रश्न और उत्तर (FAQs)

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की  आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की  आधिकारिक वेबसाइट www.incometax.gov.in ये है ।

क्या पैन कार्ड को आधार से जोड़ना जरूरी है ?

दोस्तों आप लोगों को बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पैन कार्ड को आधार से लिंक करना जरुरी कर दिया है अगर आप सही समय पर लिंक नहीं करते हैं तो आपका पैन रद भी हो सकता है । तो ऐसे में आप अपना पैन नंबर को आधार से तुरंत लिंक कर दें ।

पैन कार्ड  को किस किस तरीके से आधार से लिंक कर सकते हैं ?

पैन कार्ड को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं ।

आप पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑफलाइन तरीके से कैसे लिंक कर सकते हैं ?

दोस्तों इसके लिए आप बैंक जाकर भी अपना पैन कार्ड लिंक करा सकते हैं ।

अगर आप पैन कार्ड को आधार से लिंक नही करायेंगे तो क्या होगा ?

अगर आप पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नही कराएंगे तो आप कोई भी अन्य सुविधाओं के लाभ से वंचित रह जाएंगे ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आपको पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की कोई भी असुविधा होती है, तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके सहायता ले सकते हैं । 1800-300-1947

WhatsApp Channel पर जुड़े Join Now
Telegram Channel पर जुड़े Join Now
Instagram Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!