Join Our WhatsApp Group!

ई-श्रम कार्ड का ₹1000 पैसा आना हुआ शुरू ऐसे करें चेक | E Shram Card Ka Paisa Kaise Check Kare 2024

Sharing Is Caring:
5/5 - (6 votes)

ई-श्रम कार्ड का पैसा आना हुआ शुरू ऐसे करें चेक | E Shram Card Ka Paisa Kaise Check Kare 2024

WhatsApp Channel पर जुड़े Join Now
Telegram Channel पर जुड़े Join Now
Instagram Join Now

नमस्कार मित्रों जैसा कि आप सभी को पता है गवर्नमेंट की तरफ से ई-श्रम कार्ड धारक को प्रतिमा ₹1000 की सहायता धनराशि दिया जाता है। ऐसे में बात आती है कि हम किस तरीके से अपना पर्याप्त किया हुआ धनराशि घर बैठे दो से तीन मिनट में देख सकते हैं।

इस प्रक्रिया को करने में मात्र आपको 2 मिनट का टाइम लगता है और आपके पास एक फोन होना चाहिए जिसके अंदर इंटरनेट होना चाहिए जो कि आज के टाइम पर सभी के फोन में होता है। आपको बस यह पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना है और इस आर्टिकल के लास्ट तक आपको सारी चीज पता चल जाएगी।

E-Shram Card Ka Paisa Kaise Check Kare

E Shram Card Overview

आर्टिकल का नामE Shram Card Ka Paisa Kaise Check Kare 2024
योजना का नामई श्रम कार्ड योजना
लाभार्थीमज़दूर वर्ग
विभागश्रम एवं रोज़गार मंत्रालय
आधिकारिक वेबसाइटwww.eshram.gov.in

E Shram Card क्या है

पैसा चेक करने से पहले हम यह देख लेते हैं कि ई-श्रम कार्ड क्या है। तो आपको बताते चले यह एक तरीके का कार्ड होता है यह कार्ड उन सभी का बनता है जो मजदूरी का कार्य करते हैं। इसको श्रमिक कार्ड भी बोला जाता है यह कार्ड भारत सरकार द्वारा ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में रहने वाले सभी मजदूरों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने हेतु ई-श्रम कार्ड को लाया गया था। इस कार्ड की मदद से गवर्नमेंट समय-समय पर मजदूरों की आर्थिक सहायता करने हेतु कुछ धनराशि भी उनके अकाउंट में डालती रहती है।

फ्री ट्रेनिंग के साथ साथ मिलेंगे 8000 रुपये, जानें कैसे

E Shram Card के फायदे

अब हम बात करते हैं ई-श्रम कार्ड से मिलने वाले फायदे के बारे में। आपको बता दे श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी किए गए कार्ड के अनेक फायदे मजदूर को ही दिए जाते हैं। इस योजना के माध्यम से गवर्नमेंट वर्तमान में श्रमिकों को ₹1000 प्रतिमा की सहायता राशि प्रदान कर रही है और साथ ही साथ जिन श्रमिकों की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है उन्हें हर महीने 3000 की पेंशन भी दी जाती है।

दोस्तों बस इतना ही नहीं गवर्नमेंट समय-समय पर नई-नई स्कीम भी लेकर आती है जिसका फायदा सिर्फ और सिर्फ इन कार्ड धारकों को ही मिलता है। दोस्तों अगर आपके पास भी ई-श्रम कार्ड है तो आप भी काफी सारे सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। अगर अभी तक आपने यह कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्दी ही इसे बनवा लें बनवाने के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी ऑनलाइन के दुकान पर जाकर बनवा सकते हैं।

E Shram Card का पैसा कैसे चेक करें

तो मित्रों चलिए अब हम सीखते हैं कि हमें ई-श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करना है बस आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को फॉलो करना है-

  • मित्रों सबसे पहले आपको ई-श्रम की आधारित वेबसाइट यानी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा।
वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करें
  • जैसे ही आप बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने ई-श्रम कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट खुल जाएगी।
  • को यहां पर अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर डालना है रजिस्टर मोबाइल नंबर का मतलब है कि कार्ड बनते टाइम जो नंबर आपने उसमें फीड कराया था वह नंबर आपके यहां पर दर्ज करना है।
  • जैसे ही आप अपना नंबर डालते हो तो आपके उसे फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • अब आपको वह ओटीपी दिए गए खाली जगह पर दर्ज कर देना है।
  • जैसे ही आप ओटीपी दर्ज करते हो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • अब आपको इस नए पेज पर अपने ई-श्रम कार्ड से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी।
  • आपके यहां पर अभी तक कितना पैसा आया है और कितना पैसा है यह सारी चीज की जानकारी वहां पर बहुत ही सिंपल तरीके से दी गई होगी।

किसानों को सोलर पंप पर मिलेगी 90% की सब्सिडी, जानें कैसे जल्दी करें ऑनलाइन आवेदन

तो दोस्तों इस मेथड को फॉलो करके आप अपना ई-श्रम कार्ड का पैसा घर बैठे आसानी से देख सकते हैं। और अगर आपके पास इंटरनेट वगैरा नहीं है तो आप हमारा दूसरा वाला तरीका देखें जिसमें आपके बिना किसी इंटरनेट के भी आप ई-श्रम कार्ड का पैसा घर बैठे चेक कर सकते हैं।

E Shram Card का बैलेंस कैसे चेक करें

तो मित्रों यह हमारा दूसरा तरीका है जिसकी मदद से आप ई-श्रम कार्ड का बैलेंस अपने फोन से चेक कर सकते हैं चाहे आपके पास इंटरनेट हो या ना हो इसके लिए आपको क्या करना होगा आपको अपने फोन से 14434 यह नंबर अपने फोन से डायल करना है जैसे ही आप इस नंबर पर डायल करेंगे आपका बैलेंस आपको बता दिया जाएगा।

यदि आप यह करने में भी असमर्थ हैं तो आप अपने किसी भी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर इस चीज को पता कर सकते हैं।

तो हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी पसंद आई है तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर इस जरूरी सूचना को शेयर करें ताकि उनको भी इस महत्वपूर्ण अपडेट के बारे में पता चल सके और ऐसे ही नए-नए अपडेट सबसे पहले अपने के लिए आप हमारे WhatsApp Telegram पर हमसे जुड़ सकते हैं इन सभी का लिंक आपको नीचे मिल जाएगा बटन पर क्लिक करके आप वहां पर हमें फॉलो कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड क्या है?

ई-श्रम कार्ड भारत सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक डिजिटल पहचान पत्र है जिसका उद्देश्य श्रमिकों को लाभ प्राप्त करने के लिए एक सामान्य पहचान प्रदान करना है।

ई-श्रम कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें?

ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र भरना होगा।

ई-श्रम कार्ड क्या लाभ प्रदान करता है?

ई-श्रम कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं और लाभों का लाभ प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की जाती है।

ई-श्रम कार्ड की वैधता कितने साल की होती है?

ई-श्रम कार्ड की वैधता सामान्यत: 5 वर्ष होती है, जिसको बाद में नवीनीकरण किया जा सकता है।

क्या श्रमिक ई-श्रम कार्ड के लिए शुल्क भुगतान करना आवश्यक है?

नहीं, श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड के लिए कोई शुल्क नहीं भुगतान करना होता है। यह मुफ्त में प्रदान किया जाता है।

ई-श्रम कार्ड किस प्रकार के श्रमिकों के लिए है?

ई-श्रम कार्ड उन सभी श्रमिकों के लिए है जो अपने रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि संबंधित लाभों का लाभ उठाना चाहते हैं। इसमें निर्माण कार्यकर्ता, गरीब श्रमिक, खुदरा व्यापारिक व्यक्ति, रिक्शावाले, ठेले वाले, लेबरर, अनुसूचित जाति/जनजाति के लोग, और अन्य सभी प्रकार के श्रमिक शामिल होते हैं।

ई-श्रम कार्ड कैसे डाउनलोड किया जा सकता है?

ई-श्रम कार्ड को आप आधिकारिक वेबसाइट या एप्लिकेशन के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड के लिए कौन-कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?

आपको अपनी पहचान, पता, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता आदि संबंधित दस्तावेजों की कॉपी और फोटोग्राफ जमा करने की आवश्यकता होती है।

क्या ई-श्रम कार्ड को अनलाइन अपडेट किया जा सकता है?

हां, आप ई-श्रम कार्ड के डिटेल्स ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड के नियम और शर्तों में क्या है?

ई-श्रम कार्ड के नियम और शर्तों में श्रमिकों की पहचान, सुरक्षा, लाभों का उपयोग, निर्माण कार्य, लेन-देन, और निर्यात-आयात आदि के लिए निर्देश शामिल होते हैं।

WhatsApp Channel पर जुड़े Join Now
Telegram Channel पर जुड़े Join Now
Instagram Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!