Join Our WhatsApp Group!

जानिए मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के फायदे । Benefit of Ladli Behna Yojana

Sharing Is Caring:
Rate this post
WhatsApp Channel पर जुड़े Join Now
Telegram Channel पर जुड़े Join Now
Instagram Join Now

हैलो दोस्तों, आज हम आप लोगों को मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना क्या है और इस योजना के क्या फायदे हैं । मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना का आवेदन हेतु क्या क्या दस्तावेज लगेंगे । मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, यह सारी जानकारी हम आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना :- दोस्तों मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा राज्य की महिलाओं के लिए एक योजना को शुरुआत किया गया है जिसका नाम मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना है, इस योजना की मदद से लाभार्थी को 1000 रुपये मासिक प्रदान करने की घोषणा की है । तो राज्य की महिलाओं को हर साल कुल 12000 रुपये मिलेंगे, यह योजना निश्चित रूप से लड़कियों और महिलाओं के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी आप लोगों बता दें कि आज तक एक करोड़ 7 लाख से ज्यादा इस योजना में आवेदन भरे जा चुके हैं ।

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के क्या मुख्य उद्देश्य हैं ?

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो इस योजना की मदद से राज्य की बहनों को वित्तीय सहायता प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है और इस योजना के तहत बहनों को हर महीने 1000 रुपये कुल 12000 रुपये प्रति वर्ष मिलेंगे । यह राशि लाभार्थी महिलाओं को उनकी जरूरी चीज़ें के खर्च में मदद करेगी, तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के लिए पात्रताएँ ?

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के पात्रताओं की बात करें तो इस योजना के लिए लाभार्ती मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी होनी चाहिए, और वो विवाहित होना चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगी, और इस योजना में 23 से 60 वर्ष तक उम्र की महिला ही पात्र होंगी । मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना में गरीब और निम्न मध्यमवर्गीय परिवार की महिला पात्र मानी जाएंगी, और इसमें विवाहित, विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्त महिलाएं भी शामिल हैं और लाभार्ती के परिवार की सालाना कमाई 2 लाख 50 हजार रुपये से कम होनी चाहिए और आपके पास 5 एकड़ से कम कृषि भूमि होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगी, और इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग की सभी लाडली बहना पात्र माने जाएंगे, तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के क्या क्या फायदे हैं ?

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के फायदे की बात करें तो इस योजना की मदद से हर महीने 1000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी, और इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा 5 बर्ष में 60000 करोड़ की राशि पात्र बहनों को दिया जायेगा । आप लोगों को बता दें कि अगर महिला बुजुर्ग 60 वर्ष से ज्यादा उम्र है तो उन्हें वृद्धावस्था पेंशन योजना की 600 रुपये के साथ इस योजना के 400 रुपये भी दी जाएगी, इस योजना में मिलने वाली राशि लाभार्थी के खाते में हर महीने की 10 तारीख को पैसा पहुंच जाएगा । मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना की मदद से राज्य की महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होगी, तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिये जायेंगे ।

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के लिए क्या क्या आवश्यक दस्तावेज लगेंगे ?

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आवेदक कर्ता का आधार कार्ड जो (बैंक खाते से लिंक होना चाहिए) और परिवार की समग्र आईडी और स्वयं की समग्र आईडी, समग्र आईडी e-KYC, मोबाइल नंबर, फॉर्म के साथ कोई डॉक्यूमेंट कॉपी अटैच करने की जरूरत नहीं है । रजिस्ट्रेशन के लिए ओरिजिनल आईडी कार्ड दिखाना ही काफी होगा, तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।
* आधार कार्ड जो (बैंक खाते से लिंक होना चाहिए)
* परिवार की समग्र आईडी और स्वयं की समग्र आईडी
* समग्र आईडी e-KYC
* मोबाइल नंबर
* फॉर्म के साथ कोई डॉक्यूमेंट कॉपी अटैच करने की जरूरत नहीं है, रजिस्ट्रेशन के लिए ओरिजिनल आईडी कार्ड दिखाना ही काफी होगा.

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

दोस्तों अगर आप मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें की आवेदन 25 मार्च से शुरू होगी । चयनित उम्मीदवारों को 10 जून से शुरू होकर हर महीने की 10 तारीख को उनके बैंक खाते में 1000 रुपये मिलेंगे, दोस्तों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा अभी इसकी सिर्फ घोषणा किया गया है । सरकार ने इस योजना के तहत आवेदन पत्र भरने के लिए शिविर आयोजित करने की घोषणा की है, इस समय हर पंचायत में पात्र लाडली महिलाओं का सर्वे चल रहा है और इस योजना अंतर्गत हर पात्र लाभार्थी अपने पंचायत के कैंप में आवेदन पत्र भर सकता है और Online apply भी पंचायत में कैंप के जरिए होगा । दोस्तों आपको ग्राम पंचायत कार्यालय में जाना होगा वहां के अधिकारियों से बात करना होगा और पंजीकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक विवरण और दस्तावेज प्रदान करें इसके साथ साथ ग्राम पंचायत अधिकारियों की मदद से आधार e-KYC प्रक्रिया को पूरा करें और जब एक बार आपका पंजीकरण पूरा हो जाने के बाद आपको अधिकारियों द्वारा सूचित कर दिया जाएगा । लेकिन अभी तक ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है, जब भी इससे जुड़ी कोई भी अपडेट आयेगा उसकी सारी जानकारी आप लोगों को प्रदान कर दी जायेगी ।

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना से जुड़ी कुछ प्रश्न और उत्तर (FAQs)

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना क्या है?

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना राज्य के महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक आर्थिक सहायता योजना है ।

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना में कौन कौन फॉर्म भर सकता है?

विवाहित, विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिला (23 से 60 वर्ष की आयु तक) आवेदन कर सकती है।

मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना का लाभ कैसे उठाएं?

यदि आप पात्र हैं, तो आधार, समग्र और बैंक विवरण के साथ अपने नजदीकी गाँव के शिविर में जाएँ और वहाँ पंजीकरण करें ।

लाडली बहना योजना हितग्राहियों को पैसा कब मिलेगा?

हर महीने की 10 तारीख को पैसा मिलेगा ।

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना कब शुरू हुई?

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना 5 मार्च 2023 से शुरू की गई है ।

WhatsApp Channel पर जुड़े Join Now
Telegram Channel पर जुड़े Join Now
Instagram Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!